TOP 10

भारत में टॉप 10 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी 2019-20 हिंदी

यदि आप भारत में टॉप 10 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी की सुची जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आये है आपकी खोज यहां पर ख़त्म हो जायगी। शीर्ष 10 विश्वविद्यालय में पढ़ने का सपना हर स्टूडेंट का होता है। आज हम यहां पर आपके लिए भारत के टॉप 10 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी की जानकरी देंगे। ये ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो भारत की टॉप लेवल शिक्षा देते हैं, बल्कि 100% नियुक्ति की जिम्मेदारी भी अपने पर लेते हैं।

आइये जानते है टॉप 10 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी के बारे में –

1. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय – Banaras Hindu यूनिवर्सिटी

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में स्थित एक सरकारी विश्वविद्यालय है। इसको बीएचयू (बनारस हिन्दू युनिवर्सिटी) के नाम से भी जाना जाता है।इसकी की स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में बसंत पंचमी के पुनीत दिवस पर की गई।

इस विश्वविद्यालय में छात्रों की कुल संख्या 35000 के आस पास है । इस छात्रों में लगभग 34 देशों से आये हुए छात्र भी शामिल हैं।काशी हिन्दू विश्वविद्यालय 75 छात्रावासों के साथ एशिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय भी है ।

2. दिल्ली विश्वविद्यालय – University of delhi

दिल्ली विश्वविद्यालय , भारत सरकार द्वारा एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। यह भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है । इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1922 हुई थी। इस यूनिवर्सिटी में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू इसके वर्तमान कुलाधिपति हैं।वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय में 23,034 छात्र अध्यन कर रहे है ।

इसमें पीएच।डी,एम।फिल।, एम। ए।, पी।जी। डिप्लोमा अनुवाद, भाषा शिक्षण,पी।जी। डिप्लोमा हिन्दी पत्रकारिता, सर्टिफिकेट कोर्स आदि प्रमुख रूप से पढाये जाते है । यह दिल्ली अन्तर्राज्य बस अड्डे से 7।0 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

3 . अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय – Aligarh Muslim University


टॉप 10 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी – अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत के प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में स्थित है। इसकी स्थापना सन 1920 में सर सैयद अहमद खान द्वारा की गई और 1921 में भारतीय संसद के माध्यम से इसको केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया ।अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में २५० से ज्यादा विषय पढाये जाते है । वर्तमान में इसमें ३०००० से ज्यादा स्टूडेंट पढ़ते है और २०० से ज्यादा टीचर है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/हॉलीवुड-की-टॉप-10-मूवी-इन-हिं/(opens in a new tab)

4. कलकत्ता विश्वविद्यालय – University of Calcutta

ब्रिटिश राज में स्थापित कलकत्ता विश्वविद्यालय दूनिया के सबसे पुराने आधुनिक विश्वविद्यालयों में से एक है । यह वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित है । इसकी स्थापना 24 जनवरी 1857 ईस्ट एशिया के पहले आधुनिक यूनिवर्सिटी के रूप में हुई । इसमें 22500 विधार्थी अध्यन करते है ।

कलकत्ता विश्वविद्यालय में हर साल 80,000 छात्र 153 अंडर-ग्रेजुएट कॉलेजों में दाख़िला होते हैं और 12,000 छात्र पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर पर प्रवेश लेते है ।

5. मुंबई विश्वविद्यालय – University of mumbai

मुंबई विश्वविद्यालय महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित है। इसकी स्थापना ब्रिटिश राज में डॉ। जॉन विल्सन द्वारा 18 जुलाई 1857 में की गयी थी इस यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति के शंकरनारायणन है । इनमें मुंबई विश्वविद्यालय भवन 15वी शताब्दी का इटेलियन भवन जैसा दीखता है इसका डिजाइन गिलबर्ट स्कॉट के द्वारा बनाया गया था । इस विश्वविद्यालय में 7579 छात्र पढ़ते है ।

6. हैदराबाद विश्वविद्यालय – University of Hyderabad

टॉप 10 गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी – यह भारत का एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है।यह तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित है । इस विश्वविद्यालय का परिसर गाचीबावली, एक सूचना प्रौद्योगिकी हब, हैदराबाद में है। यह परिसर लगभग 2324 एकड़ में फैला हुआ है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय में अभी 4,875 छात्र अध्यन कर रहे है और कुल 399 टीचर है । हैदराबाद विश्वविद्यालय को “सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद” या “एचयू” के नाम से भी जाना जाता है ।

read also https://deepnesswriter.com/2021/03/03/top-10-direct-selling-company-india/

7। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय – (J.N .U.)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ( जे॰एन॰यू॰) भारत की कैपिटल नई दिल्ली के दक्षिणी भाग में स्थित है।इस विश्‍वविद्यालय की स्थापना सन् 1969 में की गयी थी । वर्तमान में इस विश्वविद्यालय में ८५०० विद्याथी अध्ययन कर रहे है ।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा 2012 के सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना था। जे॰एन॰यू॰ में मानविकी, समाज विज्ञान, विज्ञान, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन आदि विषयों में उच्च स्तर की एजुकेशन दी जाती है । यह विश्वविद्यालय टीवी में अक्सर चर्चा में रहता है ।

8. उस्मानिया विश्वविद्यालय – Osmania University

उस्मानिया विश्वविद्यालय तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना हैदराबाद में निजाम, मीर उस्मान अली खान द्वारा 1918 में की गयी थी । यह विश्वविद्यालय भारत का सातवां सबसे पुराना विश्वविद्यालय है।

उस्मानिया विश्वविद्यालय 8 कैंपस कॉलेजों, 4 यूनिवर्सिटी पीजी केंद्र एवं 6 अनुसंधान संस्थानों के साथ ही 8 शैक्षणिक केंद्रों में स्थित है ।यह विश्वविद्यालय लगभग 1300 एकड़ में फैला हुआ है। इसको “ए” ग्रेड की मान्यता भी प्राप्त है । इसमें विश्वविद्यालय 23,368 स्टूडेंट अध्धयन करते है ।

9 . जामिया मिलिया इस्लामिया – Jamia Millia Islamia

जामिया मिलिया इस्लामिया भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित सार्वजनिक विश्‍वविद्यालय है ।जिसको केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्ज़ा हांसिल है । यह नई दिल्ली के दक्षिणी क्षेत्र कें ओखला नामक स्थान में यमुना के किनारे स्थित हैं । इसको 1920 में ब्रिटिश शासन के समय पहले उत्तर प्रदेश के अलीगढ में स्थापित किया था ।

बाद में दिल्ली में विस्थापित कर इसको 1988 के संसद के अधिनियम द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्ज़ा दिया गया ।इसका नाम उर्दू भाषा के आधार पर रखा गया है । जामिया मिलिया इस्लामिया करीब 19,773 स्टूडेंट अध्ययन क्र रहे है ।

read alsohttps://deepnesswriter.com/2021/03/04/top-10-indian-pharma-company-hindi/

10. पांडिचेरी विश्वविद्यालय – Pondicherry University

– पांडिचेरी विश्वविद्यालय भारत के पुडुचेरी में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है । भारत सरकार द्वारा 1985 में इसका निर्माण किया गया।पांडिचेरी विश्वविद्यालय लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के प्रदेशों के अधिकार क्षेत्र में आता है। पांडिचेरी विश्वविद्यालय में वर्तमान में 6500 स्टूडेंट अध्ययन कर रहे है । इसको भारत गणराज्य में सर्वोच्च 10 विश्वविद्यालयों की सूची में भी शामिल किया गया है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/01/भारत-की-टॉप-10-कम्पनिया-revenue-के-आ/(opens in a new tab)

आज हम ने एजुकेशन के चैत्र में भारत की टॉप 10 गवर्मेंट यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी दी ।उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर फिर भी मन में कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताये ।

admin

Recent Posts

HostBet Review Best Affordable Web Hosting in India with Free SSL and NVMe SSD

Hello all readers, today i am gonna give you review of one of the best…

2 years ago

भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र 2021

आज हम भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र और भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी समाचार…

3 years ago

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी |बेस्ट मोरल स्टोरीज इन हिंदी

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी - आज आपके लिए में 20 से ज्यादा कहानियों…

3 years ago

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? और ब्लॉकचैन कैसे काम करती है ?

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? पिछले कुछ दशक में टेक्नोलॉजी ने बहुत तेज़ी से प्रगति…

3 years ago

2020 की टॉप 10 वेब सीरीज । Top Ten Web Series Of 2020 IN HINDI

हेलो दोस्तों अगर देखा जाये तो 2020 हमारे लिए एक बुरे सपने से कम नहीं…

3 years ago

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया 2021 हिंदी में

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया - आज के समय में हर कोई व्यवसाय करना चाहता…

3 years ago