TOP 10

2020 की टॉप 10 वेब सीरीज । Top Ten Web Series Of 2020 IN HINDI

हेलो दोस्तों अगर देखा जाये तो 2020 हमारे लिए एक बुरे सपने से कम नहीं था लेकिन यह सबके लिए बुरा नहीं रहा विशषकर ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बहुत शानदार रहा और आज हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले है आज हम जानेंगे 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज ।

पिछले साल 2020 हमारे सिनेमाघरों और फिल्मों के लिए जरूर बुरा रहा हो , लेकिन यह हमारे ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बहुत लाभदायक रहा। क्युकी 2020 को हमने लॉक डाउन में घरो में बंद ही गुजारे है ऐसे में हमारा मनोरंजन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने ही पूरा किया। लॉक डाउन में 2020 में वेबसीरिज देखने वालो के शानदार अनुभव रहा। तो आइये जानते है आईएमडीबी द्वारा टॉप 10 में शामिल 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज –

1. स्कैम 1992 द हर्षद मेहता स्टोरी

स्कैम 1992 द हर्षद मेहता स्टोरी सोनी लिव ओरिजिनल की एक भारतीय हिंदी भाषा की अपराध वेब-सीरीज़ है। जो 90 के दशक के स्केम पर बनायीं गयी है । इसका अभिनय गुजराती अभिनेता प्रतीक गांधी को द्वारा किया गया है । इसमें स्टॉकब्रोकर हर्षद मेहता द्वारा किए गए 1992 के भारतीय शेयर बाजार घोटाले के आधार पर बनायीं गयी है ।

इस वेब सीरीज की कहानी पत्रकार सुचेता दलाल और देबाशीष बसु की 1993 की पुस्तक द स्कैम: हू विन, हू लॉस्ट, हू गॉट अवे पर आधारित है । इसमें गांधी, श्रेया धनवंतरी, हेमंत खेर और निखिल द्विवेदी द्वारा अभिनीत इस सीरीज का प्रीमियर 9 अक्टूबर 2020 को सोनी लिव पर किया गया। यह सीरीज सबसे ज्यादा रेटिंग मिलने वाली भारतीय वेब सीरीज है जिसको आईएमडीबी पर 10 में से 9.6 की रेटिंग मिली हैं|

Read also https://deepnesswriter.com/2021/03/04/top-10-indian-pharma-company-hindi/

2. पंचायत

पंचायत भारतीय कॉमेडी-ड्रामा वेब टेलीविज़न सीरीज जो 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज में दूसरे नंबर पर है जिसका प्रीमियर 3 अप्रैल 2020 को अमेज़ॅन वीडियो पर रखा गया था । द वायरल फीवर द्वारा निर्मित यह सीरीज इंजीनियरिंग स्नातक के जीवन को आगे बढ़ाती है जो उत्तर प्रदेश के गांव फुलेरा में पंचायत सचिव होते हैं।

शानदार एक्टिंग एवं कॉमेडी के साथ इसमें गाँव की कहानी को बहुत अच्छी तरह दिखाया गया है इस सीरीज में नीना गुप्ता ,राजपाल यादव और जितेंद्र कुमार शामिल है इस सीरीज को आईएमडीबी की रेटिंग में 8.7 की रेटिंग दी है.। यह सीरीज प्राइम वीडियो पर मौजूद है ।

3. स्पेशल ऑप्स

स्पेशल ऑप्स एक भारतीय जासूसी थ्रिलर वेब सीरीज है जिसको नीरज पांडे ने डिजनी + हॉटस्टार के लेबल हॉटस्टार के लिए बनाई है,इस सीरीज में के के मेनन ने मुख्य भूमिका निभाई हैं । यह सीरीज 17 मार्च 2020 को प्रीमियर हुई ।

निर्माता निर्देशक नीरज पांडे ने इस वेब सीरीज को 2001 में हुए संसद हमले पर बनायीं गयी है और इस वेब सीरीज को अंग्रेजी, मराठी, तमिल, तेलुगु, बंगाली, कन्नड़ और मलयालम संस्करणों में उपलब्ध कराया है। इस वेब सीरीज को आईएमडीबी की 10 रेटिंग में 8.6 रेटिंग मिली है ।

4. बंदिश बैंडिट्स

बैंडिश बैंडिट्स अमेजन प्राइम वीडियो पर एक भारतीय ड्रामा वेब सीरीज है, जो स्टिल एंड स्टिल मूविंग पिक्चर्स द्वारा निर्मित की गयी और आनंद तिवारी द्वारा निर्देशित है। यह सीरीज शास्त्रीय संगीत के छात्र राधे और पॉप सनसनी तमन्ना की कहानी बया करती है, जो संगीत की बहुत अलग दुनिया से सम्बन्ध रखते हैं ।

आपको इस सीरीज में ना गाली गलौच मिलेगा ना ही बोल्ड दृश्य मिलेगा इससे बढ़कर इस सीरीज में उम्दा अभिनय के साथ साथ इस सीरीज में दिल को छू लेनेवाला संगीत मिलेगा । यह सीरीज 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज में चौथे नंबर पर आती है । आईएमडीबी की रेटिंग में इस सीरीज ने 8.5 की रेटिंग हांसिल की है यह सीरीज आपको अमेज़न प्राइम पर देखने को मिल जायगी ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/03/top-10-hindi-songs-2020-बॉलीवुड-सॉन्/(opens in a new tab)

5. मिर्ज़ापुर 2

मिर्ज़ापुर 2, अपराध-रोमांच पर आधारित एक भारतीय वेब सीरीज है । एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित यह वेब सीरीज अमेज़न प्राइम वीडियो पर 22 अक्टूबर 2020 जारी की गयी । इस सीरीज में कुल 10 प्रकरण शामिल हैं। इस सीरीज में अपराध,सेक्स,प्यार,धोखा के साथ साथ राजनीति भी देखने को मिली थी , लेकिन यह सीरीज जैसी उम्मीद थी उस तरह का परफॉर्मेंस नहीं कर पायी । आईएमडीबी ने इस सीरीज को 10 में से 8.4 की रेटिंग देकर पांचवां स्थान दिया है |

6. असुर: वेलकम टू योर डार्क साइड

असुर 2020 में भारतीय हिंदी भाषा की क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है ।
साइंस और मायथोलॉजी को मिलाकर इस वेब सीरीज को पेश किया गया इसमें कुल आठ एपिसोड है हर एपिसोड पौने घंटे का है.सिर्फ लास्ट वाला जो एक घंटे से कुछ लंबा है इसको लिखा है गौरव शुक्ला, विनय चावला और निरेन भट्ट ने इसको डाइरेक्ट ओणी सेन द्वारा किया गया है । अरशद वारसी और वरुण सोबती के परफॉर्मन्स पर आधारित इस सीरीज को आईएमडीबी से 8.4 रेटिंग मिली है।

यह सीरीज तीन किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है जिसमे 1. 15 साल पहले, बनारस के एक पंडित का बच्चा, शुभ जिसको उसका पिता असुर के नाम से पुकारता है 2 निखिल नायर, जो पहले सीबीआई की फ़ोरेंसिक टीम में काम किया था 3 . तीसरा डॉक्टर धनंजय राजपूत जो सीबीआई की फ़ोरेंसिक टीम में टॉप पोस्ट पर होता है ।

7. पाताल लोक

पाताल लोक हिंदी भाषा में निर्मित भारतीय क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है इस वेब सीरीज का प्रसारण अमेजन वीडियो पर 15 मई 2020 को किया गया था । इसको क्लीन स्लेट फिल्म्स द्वारा निर्मित किया गया तथा इसमें जयदीप अहलावत, गुल पनाग, नीरज काबी, स्वस्तिका मुखर्जी, इश्वाक सिंह, अभिषेक बनर्जी ने प्रमुख भूमिका निभाई है ।

यह क्राइम थ्रिलर सिर्फ क्राइम ही नहीं बल्कि सामाजिक,आर्थिक, जातिगत मुद्दे ,को भी अच्छी तरह से पेश करती है । इस वेब सीरीज ने आईएमडीबी से 8.3 की रेटिंग हांसिल की है । इस सीरीज को आप अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/02/जीडीपी-के-द्वारा-दुनिया-क/(opens in a new tab)

8. हाई वेब सीरीज

हाई वेब सीरीज 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज में आठवे नंबर पर आती है। हाई एक 2020 की हिंदी भाषा में निर्मित क्राइम ,थ्रिलर ,मिस्ट्री और ड्रामा वेब सीरीज है । इस वेब सीरीज को mx प्लेयर पर जारी किया गया । इस वेब सीरीज में अक्षय ओबेरॉय और रणवीर शौरी, मृण्मयी गोडबोले ने प्रमुख भूमिका निभाई है।

इस सीरीज में आपको 70 दशक से लेकर अबतक के ड्रग्स के गौरखधंधे की कहानी देखने को मिलेगी। इस सीरीज में समाज की नाकामी का चेहरा बहुत ही अच्छी तरीके आपको देखने को मिलेगा आप इस सीरीज को सोनी लिव पर देख सकते है। इस सीरीज को आईएमडीबी द्वारा 10 में से 8.2 रेटिंग मिली है।

9. अभय 2

कुणाल खेमू के अभिनय वाली यह सीरीज बेहद डार्क सीरीज है राम कपूर और चंकी पांडेय, बिदिता बेग, आशा नेगी, राधव जुयनी ने इस सीरीज में अपनी मौजूदगी दर्ज़ करा कर इसे और खास बना दिया है इस वेब सीरीज में आपको दरिंदगी, हिंसा और पुलिस ड्रामा देखने को मिलेगा ।

यह सीरीज अभय 2 पहले सीजन की सीरीज से ज्यादा खतरनाक है । यह सीरीज 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज में नोवे नंबर पर आती है । इसको ओटीटी प्लैटफॉर्म ZEE5 पर रिलीज किया गया । इस सीरीज को आईएमडीबी की 10 में से 8 रेटिंग मिली है ।

10. सुष्मिता सेन की आर्या

आर्या एक भारतीय अपराध ड्रामा वेब सीरीज है, इस सीरीज को अभिनेता राम माधवानी और संदीप मोदी , विनोद रावत द्वारा बनाया गया है,यह सीरीज पीटर बैटर कोरथ्यूस द्वारा प्रसिद्ध डच ड्रामा सीरीज़ पेनोज़ा के आधार पर बनायीं गयी है ।

इस सीरीज में सुष्मिता सेन ने प्रमुख भूमिका अदा की है । यह सीरीज एक ऐसी महिला की सशक्त कहानी दिखाती है, जो अपने परिवार की सुरक्षा के लिए किसी भी हद को पार कर सकती है इस सीरीज को 19 जून 2020 को रिलीज़ किया गया था ।आईएमडीबी द्वारा इसकी रेटिंग 10 में से 7.9 मिली है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/टॉप-20-स्मॉल-बिज़नेस-आईडिया-2020/(opens in a new tab)

दोस्तों आपको हमारा आर्टिकल 2020 की टॉप 10 वेब सीरीज कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमे जरूर बताये ।

admin

Recent Posts

HostBet Review Best Affordable Web Hosting in India with Free SSL and NVMe SSD

Hello all readers, today i am gonna give you review of one of the best…

2 years ago

भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र 2021

आज हम भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र और भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी समाचार…

3 years ago

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी |बेस्ट मोरल स्टोरीज इन हिंदी

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी - आज आपके लिए में 20 से ज्यादा कहानियों…

3 years ago

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? और ब्लॉकचैन कैसे काम करती है ?

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? पिछले कुछ दशक में टेक्नोलॉजी ने बहुत तेज़ी से प्रगति…

3 years ago

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया 2021 हिंदी में

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया - आज के समय में हर कोई व्यवसाय करना चाहता…

3 years ago

रॉकेट क्या है ? और रॉकेट कैसे काम करता है |

आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है इस युग में हमने अनेक टेक्नीकी आविष्कार देखे…

3 years ago