OTHER INFO

blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

नमस्कार दोस्तों आज में इस पोस्ट में blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए |और इस विषय से जुडी पूरी जानकारी दूंगा आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका मतलब है की आप भी ब्लॉगिंग में इंटेरेस्टेड है और फ्यूचर में आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है|

में आपको ब्लॉगिंग से जुडी पूरी जानकारी दूंगा आज के टाइम में हर कोई ब्लॉगिंग करना चाहता है इसकी वजह ब्लॉगिंग में बहुत कम इन्वेस्टमेंट और इसको दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर सकते है आज हम आपको blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी देंगे ।

आइये जानते है blogging kya hota hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए :-

1. ब्लॉग क्या है ?( What is a BLOG )

blogging kya hota hai ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो गूगल और वर्डप्रेस द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है यह एक तरह की वेबसाइट ही होती है जो लोग लिखने में रूचि रखते है या जिनको अपना नॉलेज शेयर करना अच्छा लगता है वो लोग अपना ब्लॉग विभिन्न प्लेटफॉर्म में बनाकर लोगो के ज्ञान में इजाफा करते है ।

ब्लॉग में टेक्स्ट ,इमेज, मीडिया और डाटा आदि हो सकता है ब्लॉग में भी अलग अलग प्रकार के होते है जिनकी हम निचे विस्तार से चर्चा करेंगे दूसरे शब्दो में अगर कहा जाये तो एक ब्लॉग मूल रूप से एक पत्रिका जो ऑनलाइन वेब पर मौजूद है ।

2. ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग में अंतर

blogging kya hota hai –ब्लॉग और ब्लॉगिंग में सिर्फ इतना सा अंतर है की ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है और जब उसपर कंटेंट लिखा जाता है तो इसको लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते है ।

अब सवाल उठता है की ब्लॉगर किसको कहते है ब्लोग्गर एक ब्लॉग को चलाने वाला होता है उसके द्वारा कंटेंट लिखा जाता है पब्लिश किया जाता है ।

ब्लॉगर उस ब्लॉग का मालिक होता है जो उसको स्टार्ट करता है उसको चलाता है जैसे कोई कंपनी का मालिक जो कंपनी को स्टार्ट करता है उसको चलाता है ।एक ब्लॉग को चलाने वाले एक से अधिक लोग भी हो सकते है एक ब्लोग्गर को निरंतर अपडेटेड रहना पड़ता है यूजर को अच्छी जानकारी उपलब्य करवानी पड़ती है तभी वह यूजर को खुश रख पता है और एक Successful ब्लॉगर बन पाता है ।

3. ब्लॉग में क्या लिखना चाहिए ?

blogging kya hota hai ब्लॉग में हर वह चीज़ जिसका आपको इंटरेस्ट है आप ब्लॉग में लिख सकते है ब्लॉग में आपको लिखने की पूरी स्वतंत्रता होती है लेकिन ब्लॉग में वही टॉपिक के बारे में लिखना किये जिसकी आपको जानकारी हो और आप अच्छे से लिख सकते हो तभी आप सक्सेस्फुल ब्लोग्गर बन सकते हो में आपको कुछ टॉपिक के आईडिया दे रहा हु –

जैसे – ब्लॉगिंग, डिजाइनिंग, फैशन, टेक्नोलॉजी, मूवी, इंटरनेट, रिलेशनशिप, हेल्थ, ट्रेवल ,कल्चर ,इंटरेस्टिंग फैक्ट्स एवं अन्य भी बहुत सी केटेगरी इत्यादि।

Read also deepnesswriter.com/2021/02/28/ट्रैवल-एजेंसी-बिजनेस-शुर/(opens in a new tab)

4. ब्लॉग कैसे बनाये? (How to create a blog)

blogging kya hota hai -अगर आपने ब्लॉग बनाने का निस्चय क्र ही लिया है तो हम इसकी चर्चा करेंगे – ब्लॉग बनाने के लिए तो सबसे पहले हमको डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी। होस्टिंग आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते है तो मुफ्त में मिल जायगी जबकि वर्डप्रेस पर इसके पैसे देने होंगे में आपको वर्डप्रेस ही रिकमंडेड करूँगा ।

क्युकी उसमे फीचर ज्यादा मिलते है डोमेन नेम आपको godady से 300 रूपये के अंदर मिल जायगा । अब आपको दोनों को एक साथ कनेक्ट करना है अगर आपको इस बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप यूट्यूब में विडिओ में मिल जायगी अगर में इस पर विस्तार से लिखूंगा तो पोस्ट बहुत लम्बी हो जायगी ।

अब आपके ब्लॉग का एक फॉर्मेट तैयार हो गया है अब इसमें कंटेंट , इमेज , आपको डालना है आपको यूजर के लिए अच्छी अच्छी इनफार्मेशन उपलब्ध करवानी है और डेली UPDATE रहना है तभी सक्सेस्फुल ब्लोग्गर बन सकते है ।

5. ब्लॉग़ का इतिहास – Blog History in Hindi

blogging kya hota hai – Blogging के शुरुआती दिनों में इतना ज्यादा फेमस नहीं था जब 1994 में ‘Justing Hall’ ने दुनिया का पहला ब्लॉग Links.net बनाया , जो उस समय एक Swarthmore College के छात्र हुआ करते थे, उस समय ब्लॉग शब्द की उतप्ति भी नहीं हुए थी ।

पहली बार 1997 में ‘John Barger’ ने ‘Weblog’ शब्द रखा जो Robot Wisdom के लेखक है. लेकिन असली शब्द की उत्पति ” ब्लॉग” ‘Peter Merholz’ द्वारा 1999 में वेबलॉग शब्द को छोटा करके उसकी जगह ‘Blog’ रखा गया ।इसके बाद इसी शब्द के आधार पर “Blogger.com” को बनाया हालाँकि वर्तमान में इसका स्वामित्व गूगल के पास है ।

यहीं से ब्लॉगिंग यात्रा की शुरुवात हुई और बाद में समय के साथ ब्लॉग्स तेज़ी से बनने लगे क्योंकि अब ब्लॉग लिखने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा की जरुरत नहीं रह गयी । क्युकी अब यह सारा काम “Blogger” कर रहा था |

Blogger की इस कामयाबी से प्रभावित होकर एक नया ऑपन सॉर्स ब्लॉगिंग “WordPress” पेश किया गया ।यह भी ब्लॉगर के जैसे बहुत पॉपुलर हुआ और आज दुनिया की आधे से भी ज्यादा ब्लॉग एवं वेबसाईट वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/ए॰-पी॰-जे॰-अब्दुल-कलाम-की-ज/(opens in a new tab)

6. गूगल एडसेंस से ब्लॉग पर पैसे कैसे कमाए

blogging kya hota hai गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमको गूगल के रूल फॉलो करने पड़ेंगे गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेना चाहते है तो पहले अपने ब्लॉग पर about us ,contact us ,Privacy policy ,Trms And Condition, disclember आदि पेज बनाने पड़ेंगे ।

उसके बाद आप गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई कर सकते है । अगर आपको अप्रूवल मिल जाये तो आप अपने ads को ब्लॉग पर लगाकर अर्निंग कर सकते है अगर आप अपनी साइट के एड्स पर बार बार क्लिक करते हो पैसे कमाने के लिए तो गूगल इनवैलिड क्लिक मानकर आपके अकॉउंट को हमेशा के लिए बंद भी कर सकता ।

7. अफिलिएट मार्केटिंग से क्या है कैसे करे

blogging kya hota haiअफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके लाखो रूपए कमाए जा सकते है । अगर आप ब्लॉग पर किसी prodect का review करते हो तो आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो इसमें आपको amzon ,snapdeal , की वेबसाइट का लिंक आपको अपने ब्लॉग में देना है इसके बाद जैसे ही कोई आपके ब्लॉग से लिंक पर click करके प्रोडेक्ट bUY करेगा इसके बदले आपको उसका कमिसन मिलेगा ।

read also https://deepnesswriter.com/2021/03/03/the-secret-book-in-hindi-law-of-att/

8. ब्लॉग के प्रकार (Types of the blog)

ब्लॉग कई प्रकार के होते है जिनमे निचे कुछ ब्लॉग की सूची दी जा रही है –

व्यक्तिगत (Personal) ब्लॉग – व्यक्तिगत ब्लॉग में हम अपने व्यक्तित्व विचार और खुद बारे में लिखते
बिजनेस (Business) ब्लॉग – यदि आप कोई बिजनेस करना चाहते है तो आप बिजनेस का एक ब्लॉग भी बना सकते हैं।
समाचार (News) ब्लॉग – न्यूज़ ब्लॉग में ब्लॉगर के द्वारा नए समाचारों को दिखाया जाता है और उनके बारे में जनता को सूचित किया जाता है।

तकनीकी (Technical) ब्लॉग –तकनीकी ब्लॉग में टेक्निकल जानकारी दी जाती है इसमें तकनीक से जुड़ा ज्ञान उपलब्ध करवाया जाता है ।
MULTI NICHE ब्लॉग – इस ब्लॉग में अलग अलग प्रकार के NICHE से जुडी जानकारी एक ही ब्लॉग में उपलब्ध करवाई जाती है ।

Niche ब्लॉग – Niche ब्लॉग एक NICHE पर आधारित होता है, इसमें उस PARTICULAR NICHE से जुडी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है ।
अतिथि (Guest) ब्लॉग – गेस्ट ब्लॉग के द्वारा उस ब्लॉग में लेखकों को आमंत्रित करके उनके द्वारा उनके अनुभव और ज्ञान को लिखा जाता है ।

संबद्ध (Affiliate) ब्लॉग – यदि आप किसी प्रोडक्ट के प्रचार के दौरान कमाई करना चाहते हैं तो आप यह ब्लॉग भी बना सकते हैं।

मीडिया (Media) ब्लॉग – मीडिया ब्लॉग में आप वीडियो, फोटो और गानों को डाल कर उन लोगों तक जानकारी पहुंचाई जाती है।

यात्रा (Travel) ब्लॉग – यदि आप यात्रा करने का शौक हैं तो आप अपनी यात्राओं के अनुभव एक ट्रैवल ब्लॉग में लिख सकते हैं।

सूक्ष्म (Micro) ब्लॉग – माइक्रो ब्लॉग में आप किसी भी बड़े टॉपिक का एक रूप पर आर्टिकल लिख सकते हैं। आजकल माइक्रोब्लॉग बहुत ही ज्यादा प्रचलन में है ।
इवेंट(EVENT) ब्लॉग -इस ब्लॉग में आने वाले इवेंट के बारे में लिख कर कम समय में ज्यादा कमाई की जाती है इसकी तैयारी पहले से शुरू कर दी जाती है जैसे दीवाली ,होली , क्रिसमस आदि ।

9. Blogger/Blogging के नुकसान

ऐसे तो ब्लॉगिंग से ज्यादा नुक्सान नहीं है फिर भी में आपको कुछ चीज़े बता रहा हु –

9.1 अगर आप अपना मन लगाकर ब्लॉगिंग करते है और ब्लॉग से सफल होकर पैसा कमाना चाहते है तो यह आपके लिए लाभदायक हो सकता है ।अगर आप एंटरटेनमेंट समझकर कभी-कभी ब्लॉगिंग कर लेते हैं तो यह करके आप समय बर्बाद क्र रहे है ।

9.2 अगर आप ब्लॉगिंग की फील्ड में आये है तो आपको पेशेंस रखना पड़गा खूब मेहनत करनी पड़ेगी क्युकी ब्लॉग निरन्तर चलने वाली परकिरया है |
9.3 ब्लॉगिंग में सक्सेस रेट बहुत कम होती है क्युकी सिर्फ १ प्रतिसत ब्लॉग ही सफल हो पाते है ।इसका कारण की लोग ब्लॉग में पेशेंस नहीं रखते और कुछ महीना करके छोड़ देते है क्युकी ब्लॉग एक लोंगतिमे इन्वेस्टमेंट है ।

9.4 ब्लॉग में आपको डेली बहुत सारा कंटेंट लिखना पड़ता है अगर आपको बोरिंग लगता है तो आपके लिए नुक्सान ही है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/01/चक्रवर्ती-सम्राट-अशोक-क/(opens in a new tab)

10. ब्लॉग़ के फायदें – Advantages of Blog in Hindi

blogging kya hota hai ब्लॉग के फायदों की बात करे तो इसके बहुत सारे फायदे है इसके नुक्सान से ज्यादा फायदे है क्युकी ब्लॉग अब सिर्फ विचार व्यक्त करने का माध्यम नहीं है बल्कि लोग आज ब्लॉग को करियर के रूप में अपना रहे है नीचेमें ब्लॉग के कुछ फायदे बता रहा हु ।

10.1 अभिव्यक्ति की आजादी – आप ब्लॉग से अपने विचार अपने लेखन की कला को लोगो के सामने व्यक्त कर सकते हो आपको इसकी पूरी आजादी रहती है चाहे वो आपकी पसंद का कोई भी टॉपिक हो आप ब्लॉग के माध्यम से खुद के व्यक्तिगत विचार किसी भी टॉपिक पर व्यक्त कर सकते है.हालाँकि आपको गूगल के कुछ मापदंडो का जरूर ख्याल रखना होता है ।

10.2 पैसा कमाने का साधन – ब्लॉग को लोग आज के टाइम में पैसे कमाने के साधन के रूप में देख रहे है और ब्लॉग से लोग लाखो रूपया कमा भी रहे है आज कोई ंभी ब्लॉग स्टार्ट करो सबका मकसद पैसा कमाना ही होता है और ऐसा लोग कर भी रहे है ।

10.3 खुद की अपनी पहचान होना – ब्लॉग के माध्यम से आप लाखो लोगो तक पहुंचकर खुद की एक अलग पहचान बना सकते हो आप खुद की लोकप्रियता बढा सकते हो . आज हजारों लोग ने ब्लॉग लिखकर अपनी अलग पहचान बनायीं है इंग्लिश ब्लॉग तो आपको अंतरास्ट्रीय लेवल पर पहचान दिलाता है ।

10.4 आपकी लेखन की कला का विकास – ब्लॉग से आपका लेखन निरन्तर निखरता जायगा अगर आप एक लेखक बनाना चाहते है तो मेरी राय में इससे अच्छा प्लेटफार्म नहीं मिलेगा इससे लोगो तक आपकी लिखने की कला बेहतर होती जायगी साथ ही यूजर के फीडबैक भी मिलेंगे . और आपके लेखन से लोग जुड़ते भी जायँगे ।

10.5 नॉलेज बढ़ाने के लिए – ब्लॉग लिखने के लिए आपको अलग अलग आर्टिकल्स पढ़ने पड़ते है उन् पर रिसर्च करनी पड़ती है जिससे आपका नॉलेज बढ़ता है इससे आप किसी विषय के एक्सपर्ट बन सकते हो ।

10.6 ब्लॉग्गिंग दुनिया के किसी भी जगह – ब्लॉग्गिंग आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर की जा सकती है इसके िये सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट चाहिए ।

11. नए ब्लोग्गर को किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

1.हमेशा अपनी इंट्रेस्ट का ही टॉपिक का चुनाव करे क्युकी अगर आपने किसी को देख कर ऐसा टॉपिक चुन लिया जिसमे आपका इंटरेस्ट नहीं है । तो आप उसमे कुछ समय काम करेंगे और फिर आप उसे छोड़ देंगे क्युकी आपको वह बोरिंग लगने लगेगा ।

2. आप अपने ब्लॉग पर ऐसा कंटेंट लिखे जो यूजर को पसंद आये साथ ही गूगल को भी पसंद आये यानी seo फ्रैंडली आर्टिकल्स लिखे अगर आपके आर्टिकल्स अच्छे होंगे तभी गूगल में रैंक करेंगे और जब रैंक होंगे तभी ट्रैफिक आएगा

3. कोइ भी आर्टिकल्स लिखने से पहले प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च जरूर करे उस कीवर्ड का cpc , सर्च वॉल्यूम जरूर चेक करे । इसके लिए आप ubersuggest keyword Research जैसे फ्री टूल्स उपयोग कर सकते है ।

4. कभी भी किसी आर्टिकल्स का दूसरी वेबसाइट से कॉपी पेस्ट ना करे ऐसा करने पर गूगल द्वारा आपकी साइट बेन भी ी जा सकती है ।

5. प्रत्येक आर्टिकल्स आप इमेज जरूर ऐड करे साथ ही इमेज की साइज छोटी रखे आप चाहे तो इमेज एडिट भी कर सकते है ।

6. अपने कंटेंट को अपनी भाषा में लिखे और क्वालिटी कंटेंट लिखे । गूगल भी कहता है कंटेंट ही किंग है ।

7. सोशल मीडिया का भी जरूर सहारा ले ट्रैफिक लाने के लिए वेबसाइट में और अपने पोस्ट को शेयर करे जिससे आपको ट्रैफिक मिलेगा ।

8. ब्लॉग सुरु करते ही गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई नहीं करे आपको ६ महीने मेहनत करनी है उसके बाद आप एडसेंस के लिए अप्लाई करे नए ब्लोग्गर अक्सर यह गलती करते है की वो ब्लॉग में २-३ आर्टिकल्स लिखने के बाद सीधा एडसेंस के लिए Aaply kar देते है जिससे उनको एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता है ।

9. अपने पोस्ट को अपडेट करते रहे और डेली अपना आर्टिकल्स लिखने की कोशिस करे जिससे आपका यूजर आपसे जुड़ा रहेगा ।

10. आप आपने ब्लॉग पर Contect us, About us, Privecy policy,terms and condition, का पेज बनाना बहुत जरुरी है ऐसा नहीं करने पर आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा |

11. आपने ब्लॉग का साइटमैप जरूर बनाये यह बहुत जरुरी है ।

12. आपने ब्लॉग के ोस्ट पर internal linking करना भी जरुरी है इससे आपके पोस्ट से दूसरे पोस्ट पर यूजर जायँगे से आपका बाउंस रेट नहीं बढ़ेगा ।

13. अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO जरूर करे इससे GOOGLE के Crawlar को आपके आर्टिकल्स रीड करने और रैंक करने में मदद करेगा । यदि आपका ब्लॉग वर्डप्रेस में है तो आप yoast seo plugin जरूर इंस्टाल करे ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/2020-में-टॉप-10-बेस्ट-कमाई-वाले-ऐ/(opens in a new tab)

आज आपने blogging kya hota hai इससे पैसे कैसे कमाए | इस विषय से सम्बन्धित पूरी जानकारी मिली होगी और इससे अपनी नॉलेज में भी इजाफा हुआ होगा अगर इस पोस्ट में कोई बात छूट गयी है तो कमेंट करके जरूर बताये |

admin

Share
Published by
admin

Recent Posts

HostBet Review Best Affordable Web Hosting in India with Free SSL and NVMe SSD

Hello all readers, today i am gonna give you review of one of the best…

2 years ago

भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र 2021

आज हम भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र और भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी समाचार…

3 years ago

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी |बेस्ट मोरल स्टोरीज इन हिंदी

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी - आज आपके लिए में 20 से ज्यादा कहानियों…

3 years ago

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? और ब्लॉकचैन कैसे काम करती है ?

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? पिछले कुछ दशक में टेक्नोलॉजी ने बहुत तेज़ी से प्रगति…

3 years ago

2020 की टॉप 10 वेब सीरीज । Top Ten Web Series Of 2020 IN HINDI

हेलो दोस्तों अगर देखा जाये तो 2020 हमारे लिए एक बुरे सपने से कम नहीं…

3 years ago

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया 2021 हिंदी में

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया - आज के समय में हर कोई व्यवसाय करना चाहता…

3 years ago