TOP 10

हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी


पूरे विश्व में हॉलीवुड फिल्मे सबसे ज्यादा देखी जाती है | हॉलीवुड फिल्मों का रेवेनुए भी दूसरी फिल्म इंडस्ट्री के मुकाबले ज्यादा होता है | हॉलीवुड फिल्में न सिर्फ दर्शकों को कुछ नया दिखाती है बल्कि बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई भी करती है | टॉप गन’, अवतार, पर्ल हार्बर , ऐसी ही कुछ फिल्में हैं जिनको लोग बार-बार देखना पसंद करते है।

आज हम हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी की बात करेंगे । और उन 10 मूवी के बारे में बताएँगे जो समय के साथ पुरानी होने के बावजूद लोग देखना पसंद करते है | अगर आपके मन में कोई सवाल है कि कौन सी फिल्म अच्छी है और कौन सी खराब , तो यहां हम आपको हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी फिल्मों के नाम बताने जा रहे हैं जिसे आपको जरूर देखना चाहिए ।

1. ‘टॉप गन’

आज से लगभग 34 साल पहले आई टॉम क्रूज की फिल्म ‘टॉप गन’ ने रिलीज होते ही इतिहास रच दिया ।इस फिल्म ने कमाई के साथ साथ अमेरिकी सेना के एक ‘सीक्रेट मिशन’ को भी फिल्म ने पूरा कर दिया | फिल्म ‘टॉप गन’ 1983 में कैलिफोर्निया की एक पत्रिका में ‘टॉप गन’ नाम से छपे एक लेख पर आधारित था |

जिसमे ‘टॉप गन’ को अमेरिकी नौसेना के ट्रेनिंग प्रोग्राम ‘स्ट्राइक फाइटर टैक्टिस इंस्ट्रक्टर प्रोग्राम’ के बारे में बताया गया था। एसएफटीआई को टॉप गन के रूप में भी जाना जाता है । इस कार्यक्रम के तहत नौसेना से जुड़े पायलट्स को फाइटर जेट उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। उस समय टॉम क्रूज की फिल्म ‘टॉप गन’ देखकर लोगों के बीच सेना में भर्ती जिज्ञासा पैदा हुई जिसकी वजह से उनकी भर्ती के लिए सिनेमा हॉल के बाहर काउंटर तक को खोल दिया गया ।

2. टाइटैनिक

फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो ने जैक का और केट विंसलेट ने रोज का रोल निभाया था। दोनों के बीच हुआ रोमांटिक सीन भी काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ था। डिकैप्रियो को इस फिल्म ने वो सब दिया जिसके वो हकदार थे वर्ष 1997 में रिलीज हुई फिल्म टाइटैनिक की वर्ल्डवाइड कमाई लगभग 2.187 बिलियन डॉलर के आसपास थी ।

 12 साल के लम्बे अंतराल के बाद 2009 में रिलीज हुई अवतार से इसकी कमाई का रिकॉर्ड टुटा । आज 23 साल गुजर जाने के बाद भी लोग जैक और रोज के अधूरे प्यार को नहीं भूले है । इस फिल्म के अंत में जहाज डूबने के बाद बर्फीले समंदर में रोज को बचाने में जैक की जान चली जाती है।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/2020-की-टॉप-10-वेब-सीरीज-।-top-ten-web-series-of-2020-in-hindi/(opens in a new tab)

3. अवतार

अवतार ने थिएटर्स में पहली बार रिलीज होने पर 2.749 अरब डॉलर यानी 18957 करोड़ रुपये की कमाई की , लेकिन फिल्म के दूसरी बार रिलीज होने पर यह 330 लाख डॉलर की कमाई ही कर पायी | इस फिल्म के डायरेक्टर का नाम जेम्स कैमरुन है | ये दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली वर्ल्डवाइड फिल्म है।

4. पर्ल हार्बर

यह फिल्म भी हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी में बहुत अच्छी है | ‘पर्ल हार्बर’ के नाम से आई हॉलीवुड कि ये फिल्म तीन दोस्तों और लव ट्रायंग्ल पर आधारित थी। साथ ही यह फिल्म जापान द्वारा अमरीकी नौसैनिक अड्डे पर्ल हार्बर पर हमले को दिखाती है | फिल्म में दोनों मेल पायलट दोस्त थे। दूसरे विश्व युद्ध के समय वर्ष 1941 में अमरीकी नौसैनिक अड्डे पर्ल हार्बर पर जापान ने हमला किया था।

द्वितीय विश्व युद्ध में अमरीकी ज़मीन पर यह पहला हमला था जिसने अमरीका को हिलाकर रख दिया । इस हमले में 2400 से ज्यादा अमरीकी जवान मारे गए और 19 जहाज जिसमें आठ जंगी जहाज़ थे सभी नष्ट हो गए । यह फिल्म इसी घटना पर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन माइकल बे के द्वारा किया गया । 

5. फॉरेस्ट गंप

इस फिल्म साल 1994 में रिलीज़ किया गया था | ‘फॉरेस्ट गम्प’ छह ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी है। फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म के लिए टॉम हैंक्स को बेस्ट एक्टर, रॉबर्ट जेमेकिस को बेस्ट डायरेक्टर और फिल्म को बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड भी मिल चुका है। इस फिल्म को बनाने में 55 मिलियन डॉलर का इस्तेमाल हुआ था और इसका कुल रेवेनुए 677 मिलियन डॉलर का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन हुआ था।  ‘फॉरेस्ट गम्प’ दर्शकों के लिए हमेशा दिल के आस पास रहने वाली इमोशनल फिल्म है।

Read also https://deepnesswriter.com/2021/03/03/top-10-direct-selling-company-india/

6. एयर फोर्स वन

हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी में यह मूवी भी आपको बहुत पसंद आएगी | 1997 में ‘एयर फोर्स वन’ फिल्म रिलीज हुई थी। इसकी कहानी कुछ इस तरह दिखाई गयी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनका परिवार ‘एयर फोर्स वन’ में यात्रा कर रहा था और उसी दौरान उस विमान को हाइजैक कर लिया जाता है। इसमें फिल्म अभिनेता हैरिसन फोर्ड ने अमेरिकी राष्ट्रपति की भूमिका निभाई है ।

7. द हर्ट लॉकर

यह फिल्म 2004 में इराक गए अमेरीकी फौज की एक्स्प्लोसिव ऑर्डिनेंस डिस्पोजल यूनिट के तीन सैनिकों की तैनाती पर आधारित है। ये सैनिक इराक जाकर इराक में आतंकवदियों द्वारा लगाए बमों को डिस्पोज करने का काम करते हैं।

इस फिल्म में दिन-रात लड़ाई में जूझते सैनिकों के रिश्ते और संघर्ष को दिखाया गया है। लड़ाई के मैदान से वापस घर आकर भी युद्धभूमि में जाने की तड़प क्या होती है यह इस फिल्म में अच्छी तरह दिखाया गया है। इस फिल्म की निर्देशन केथरीन बिगेलो ने किया है। फिल्म में जर्मी रेनर, एंथोनी मैकी, गाय पियर्स, डेविड मोर्स, रॉल्फ फिएंस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

8. जीरो डार्क थर्टी

जीरो डार्क थर्टी को साल 2012 में रिलीज किया गया था। कैथरीन बिगेलो की फिल्म ‘जीरो डार्क थर्टी’ यह दिखाया गया है कि उस रात क्या और कैसे हुआ इसके साथ ही 9/11 के हमलों के बाद ओसामा बिन लादेन की 10 सालों में किन मुश्किलों का सामना करना पड़ा यह भी दिखाती है।

ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामांकित फिल्म ‘जीरो डार्क थर्टी’ को काफी विवादों का सामना भी करना पड़ा | ‘जीरो डार्क थर्टी’ में दो हेलीकॉप्टरों के ओसामा के घर में घुस कर किए गए हमले को बहुत ही अच्छी तरीके से दिखाया गया है। इस फिल्म में आतंकवाद पर होने वाली लड़ाई को दिखाया गया है।

read also deepnesswriter.com/2021/03/03/top-10-hindi-songs-2020-बॉलीवुड-सॉन्/(opens in a new tab)

9. जेम्स बॉन्ड सीरीज

जेम्स बॉन्ड सीरीज अभी तक 24 से ज्यादा फिल्में रिलीज कर चुकी हैं। 25वां फिल्म पिछले साल नवंबर में रिलीज किया गया । इसका नाम है नो टाइम टू डाय।इस फिल्म को भी आपको जरूर देखना चाहिए यह फिल्म भी टॉप 10 हॉलीवुड मूवी इन हिंदी में एक अच्छी फिल्म है | इस फिल्म के साथ डेनियल क्रेग पांचवी बार जेम्स बॉन्ड की भूमिका में थे। डेनियल दुनिया के महंगे हीरोज में शामिल हैं। जेम्स बॉन्ड की अब तक की फिल्मों में डेनियल क्रेग के अलावा रोजर मूर, शॉन कॉनरी, प्रियस ब्रॉसनन, टिमोथी डॉल्टन और जॉर्ड लेजेनबे ने एजेंट 007 किरदार निभाया है |

10. ओशियंस सीरीज

यह मूवी भी हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी में 10 वी अच्छी फिल्म है जिसको आपको जरूर देखना चाहिए |
ओशियंस फिल्म श्रृंखला 1960 की हाइस्ट फिल्म ओशन 11 से प्रेरित एक फिल्म है। जो लुईस माइलस्टोन द्वारा निर्देशित की गयी और रैट पैक स्टार्स पीटर लॉफोर्ड, फ्रैंक सिनात्रा, डीन मार्टिन, सैमी डेविस जूनियर, और जॉय बिशप द्वारा अभिनय किया गया है ।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/2020-में-टॉप-10-बेस्ट-कमाई-वाले-ऐ/(opens in a new tab)

मेरे द्वारा इस पोस्ट हॉलीवुड की टॉप 10 मूवी इन हिंदी में दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये अगर पोस्ट में कोई कमी या कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते है |

admin

Recent Posts

HostBet Review Best Affordable Web Hosting in India with Free SSL and NVMe SSD

Hello all readers, today i am gonna give you review of one of the best…

2 years ago

भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र 2021

आज हम भारत में टॉप 10 हिंदी समाचार पत्र और भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी समाचार…

3 years ago

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी |बेस्ट मोरल स्टोरीज इन हिंदी

टॉप 20 मोरल स्टोरीज इन हिंदी - आज आपके लिए में 20 से ज्यादा कहानियों…

3 years ago

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? और ब्लॉकचैन कैसे काम करती है ?

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? पिछले कुछ दशक में टेक्नोलॉजी ने बहुत तेज़ी से प्रगति…

3 years ago

2020 की टॉप 10 वेब सीरीज । Top Ten Web Series Of 2020 IN HINDI

हेलो दोस्तों अगर देखा जाये तो 2020 हमारे लिए एक बुरे सपने से कम नहीं…

3 years ago

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया 2021 हिंदी में

टॉप 20 स्मॉल बिज़नेस आईडिया - आज के समय में हर कोई व्यवसाय करना चाहता…

3 years ago