जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी


।आज हम बात कर रहे है जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी के बारे में जिनका वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान है |

1980 में सबसे बड़े 20 बाजारों की तुलना में 17 अभी भी शीर्षतम में शामिल है , जिसका मतलब केवल तीन नए चेहरे शामिल हुए है और जीडीपी द्वारा TOP 10 सबसे मजबूत ECONOMY में कोई बदलाव नहीं हुआ है ।
दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं रहने के साथ ही यह भी पता चलता है कि ये देश दुनिया की अधिकांश अर्थव्यवस्था को कंट्रोल करने वाले विकास के इंजन हैं।

दुर्भाग्यवश यह कहना पढ़ रहा है की दुनिया के बाकी बचे 176 देशो का वैश्विक अर्थव्यवस्ता में योगदान विश्व अर्थव्यवस्था के पांचवें हिस्से से भी कम का हैं।जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी में ये हैं –

1. UNITED STATES OF AMERICA

नाममात्र जीडीपी: $ 21.3 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 21 ट्रिलियन

1871 से ही ,संयुक्त राज्य अमेरिका ने जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी में 1 नंबर अपनी जगह बनाए रखी है।
U.S.A . को अक्सर वित्तीय महाशक्ति के रूप में जाना जाता है,क्युकी इसका कारण यह है कि आधुनिक अवसंरचना प्रौद्योगिकी और प्राकृतिक संसाधन संपदा द्वारा वैश्विक पूंजी में U.S.A .का लगभग एक तिहाई हिस्सा है जबकि अमेरिकी उद्योग Service Oriented है और अपने सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 80% हिस्सा इसी से आता है

अमेरिका में तेल, लोहा, मोटर वाहन, एयरोस्पेस, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य प्रसंस्करण और उपभोक्ता वस्तुओं जैसे विविध क्षेत्रों के उधोगो के साथ दुनिया की सबसे तकनीकी रूप से मजबूत अर्थव्यवस्था है।
अमेरिकी निगम भी विश्व स्तर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, 2019 में 2.5% और 2020 में 1.7% तक आर्थिक वर्दी का अनुमान है।

आइये जानते है अमेरिका इतना समृद्ध क्यों है?
अमरीका की समृदि उसके इतिहास में है क्युकी अमरीका शुरू से ही काफी समृद्ध रहा है द्वितीय विश्व युद्ध से पहले भी अमरीका ताकतवर और समृद्ध था और हमेशा के लिए होगा |इस देश में अवसर की कमी नहीं है जो दुनियाभर की प्रतिभा को आकर्षित करता है |

2. चीन

ममात्र जीडीपी: $ 14.2 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 27.3 ट्रिलियन

जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी में ये हैं पिछले कुछ दशकों में चीनी की अर्थव्यवस्था ने तेजी से विकास किया है, जो दुनिया की उत्पादन और निर्यात केंद्र बनने के लिए एक केंद्रीय रूप से नियोजित साम्यवादी अर्थव्यवस्था की बाधाओं को तोड़ रहा है।चीन की विशाल विनिर्माण और निर्यात क्षमता के लिए चीन को “विश्व का कारखाना” कह सकते हैं।

1980 में, चीन की जीडीपी में 305.35 बिलियन डॉलर के साथ सातवीं दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में योगदान था , उस समय अमेरिका की जीडीपी 2.86 ट्रिलियन डॉलर थी ।चीन ने 1978 में बाजार सुधारों को लागु करने के बाद से प्रति वर्ष 10% की औसत वार्षिक ग्रोथ हुई है ।
हाल के वर्षों में विकास दर धीमी हुई है, हालांकि यह अन्य देशों की तुलना में मजबूत है।

PPP GDP के संबंध में, 2019 में $ 27.3 ट्रिलियन GDP (PPP) के साथ चीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
चीन की जीडीपी (पीपीपी) 2023 तक 37.06 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान है। चीन की विशाल आबादी में प्रति व्यक्ति जीडीपी $ 10,153 है ।

वैश्विक आर्थिक स्थितियों, घरेलू और बाहरी चीज़ो को ध्यान में रखते हुए विश्व बैंक ने चीन की 2020 की वृद्धि दर का अनुमान 5.9% लगाया है।


2019 में, चीन की अर्थव्यवस्था 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई | जो कि देखने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि बहुत पहले देखि गयी थी
आइये जानते है चीन इतनी तेजी से कैसे विकास कर रहा है?

  1. आर्थिक पूंजीवाद को अपनाकर एक साम्यवादी देश होने के बावजूद भी इसने एक नए वैश्वीकृत बाजार के लिए द्वार खोले।
  2. चरम विनिर्माण और कम लागत के निर्यात।
  3. एक सत्तावादी सरकार जिसे जनता को खुश करने के लिए अपनी अल्पकालिक नीतियों के बजाय दीर्घकालिक नीतियों पर ध्यान केंद्रित करना |
  4. बहुत कम कृत्रिम ब्याज दर का होना

Read also deepnesswriter.com/2021/03/01/भारत-की-टॉप-10-कम्पनिया-revenue-के-आ/(opens in a new tab)

3. JAPAN

नाममात्र जीडीपी: $ 5.18 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 5.75 ट्रिलियन

नाममात्र जीडीपी अनुमानों के अनुसार जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी में JAPAN’S Economy 2019 में USD 5.2 ट्रिलियन पर तीसरे स्थान पर रही है।

1990 के दशक से पहले, जापान की अर्थव्यवस्था ने शानदार प्रग्रति की जो आज के चीन के समकक्ष था, 1960, 70 और 80 के दशक में जापान ने विस्फोटक रूप से प्रगति की थी लकिन इसके बाद जापान की अर्थव्यवस्था की प्रगति में साल दर साल गिरावट आती गयी 2020 के ओलंपिक से इसकी अर्थव्यवस्था सायद कुछ बढ़ावा मिलेग|

जापान का नाममात्र जीडीपी $ 4.97 ट्रिलियन है, जो इस वित्तीय वर्ष के करीब 5.18 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है।
पीपीपी के अधिशेष में जीडीपी का मूल्यांकन किए जाने पर जापान चौथे स्थान पर आ जाता है; GDP(PPP) 2018 में $ 5,594 बिलियन थी, जबकि प्रति व्यक्ति जीडीपी में जापान काफी अच्छा $ 39,306 (24 वां स्थान) था।

आइये जानते है जापान इतना अमीर क्यों है?

उच्च दक्षता के सभी पहलुओं में समग्र राष्ट्रीय दर्शन जिसमें निवेश पर जोर देने के साथ विनिर्माण, सेवाएं और शासन शामिल हैं।

वैश्विक बाजार में बिग एंड स्मॉल कॉर्पोरेट कंपनियों का प्रचार प्रसार ।

4. GARMANY

नाममात्र जीडीपी: $ 4 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 4.356 ट्रिलियन

जर्मनी यूरोप की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
दुनिया भर में, $ 4 ट्रिलियन जीडीपी के साथ, यह जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी नाममात्र जीडीपी अर्थव्यवस्था है।


इसकी जीडीपी की क्रय शक्ति समानता $ 4.35 ट्रिलियन है, जबकि प्रति व्यक्ति जीडीपी $ 48,264 है।
जर्मनी पूंजीगत वस्तुओं, मोटर वाहन मशीनरी और उपकरणों के प्रकार पर निर्भर है।
जर्मनी दुनिया की सबसे बड़े Iron, steel, Coal, Chemicals, Machinery, Automobile और Machine Tool आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।

इस देश ने Industrie 4.0 को पेश किया है – इसका उदेश्ये जर्मनी को एक अग्रणी बाजार और उन्नत उत्पादन समाधान के आपूर्तिकर्ता के रूप में विकसित करने की अपनी रणनीतिक योजना – वर्तमान दुनिया में अपनी उत्पादन शक्ति को बनाए रखना है
आइये जानते है जर्मनी इतना अमीर क्यों है?

जर्मन मशीनरी विनिर्माण अपने अन्य देशो की तुलना में बहुत अधिक है इसके लिए इसका निर्यात दुनिया के अन्य विनिर्माण निर्यातकों (जैसे चीन) की तुलना में अधिक मूल्यवान है।

कम राष्ट्रीय खर्च और स्थिर ब्याज दर।

प्राकृतिक संसाधनों में आयत पर कम खर्च करता है।

Read also deepnesswriter.com/2021/03/04/2020-की-टॉप-10-वेब-सीरीज-।-top-ten-web-series-of-2020-in-hindi/(opens in a new tab)

5. INDIA

नाममात्र जीडीपी: $ 2.972 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 11.468 ट्रिलियन


जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी –क्रय शक्ति समता में 11.468 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी की तुलना की साथ यह देश 2020 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के रूप में तीसरे स्थान पर है।

भारत की 1.30 अरब आबादी अपने नाममात्र जीडीपी प्रतिशत को घटाकर प्रति व्यक्ति नाममात्र जीडीपी $ 2,199 कर देती है |

हमको उम्मीद हैं कि भारत 2020 तक यूनाइटेड किंगडम से आगे बढ़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जिसकी जीडीपी USD 2.9 ट्रिलियन की GDP होगी।भारत का सेवा क्षेत्र दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है, यह अपनी अर्थव्यवस्था में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि करता है।

विनिर्माण अपने प्रमुख उद्योगों में से है बावजूद इसके कृषि क्षेत्र का इनपुट लगभग 47% तक कम हो गया है, यह अभी भी पश्चिमी देशों और अन्य उभरते बाजारों की तुलना में बहुत अधिक है।
गिरते रुपये, उच्च चालू खाते के संतुलन और कमजोर उद्योग वृद्धि के कारण, भारत ने पिछले वर्षों में विकास में गिरावट देखी।

हाल ही में, इसकी वित्तीय वृद्धि चीन से अधिक हो गई है, जिससे भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है।
आइये जानते है भारत एक विकासशील देश क्यों ह –

ऊर्जा-वार, भारत दूसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक, दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक, और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक है।सबसे बड़े Export में Refined Petroleum Products, Agriculture Products, Precious gem और Jewelry, Machinery, Pharma, IT SERVIES, Textile, आदि शामिल हैं।

6. UNITED KINGDOM

नाममात्र जीडीपी: $ 2.829 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 3.128 ट्रिलियन

यूके, 2.829 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ ,जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी, में 2019-2020 में विश्व अर्थव्यवस्ता में छठा स्थान रखता है।


क्रय-शक्ति-समता द्वारा सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में, यूके $ 3.128 ट्रिलियन के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गया।UK प्रति व्यक्ति जीडीपी में 22 वें स्थान पर $ 44,177 है
2023 में इसकी रैंकिंग जीडीपी में 3.47 ट्रिलियन डॉलर के साथ सातवें स्थान पर आ जाएगी।

यूके मुख्य रूप से सेवा क्षेत्र द्वारा संचालित है, जो विनिर्माण के साथ GDP में 75% से अधिक का योगदान है, खेती दूसरा प्रमुख क्षेत्र है।2020 तक, यूएसडी 3.2 ट्रिलियन डॉलर के मामूली GDP के साथ, यूके जीडीपी में शीर्ष पांच सबसे मजबूत देशो सामिल हो GYA है
आइये जानते है ब्रिटेन इतना समृद्ध क्यों है?

  1. उच्च यंत्रीकृत और कुशल कृषि क्षेत्र।
  2. मजबूत वित्तीय और सेवा आधारित क्षेत्र।

7. FRANCE

नाममात्र जीडीपी: $ 2.761 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 3.054 ट्रिलियन

फ्रांस की अर्थव्यवस्था यूरोपीय संघ के कुल GDP (यूरोपीय संघ के सकल घरेलू उत्पाद) का लगभग पांचवां हिस्सा के बराबर है।
इस देश की अर्थव्यवस्था में सर्विस मुख्य योगदान देती है, फ्रांस की जीडीपी में सेवाओं का 70 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान देती है।


फ्रांस में मोटर वाहन, विमानन और रेल उद्योगों और सौंदर्य प्रसाधन के सामानों में दुनिया के बड़े देशो में से एक है।
फ्रांसीसी अर्थव्यवस्था ने अन्य देशो की तुलना में वित्तीय संकटों को तुलनात्मक रूप से बेहतर बनाए रखा है
फ्रांस की जीडीपी में केवल 2009 में गिरावट आई।

लेकिन फ्रांस में अभी भी बेरोजगारी का स्तर काफी उच्च है और यह सातवीं सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था में युवाओं के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है।
आइये जानते है फ्रांस इतना अमीर क्यों है?

  1. पर्यटन एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है देश की अर्थव्यवस्था में क्योंकि फ्रांस दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पर्यटन स्थल है।
    2.फ्रांस दुनिया में छठा सबसे बड़ा कृषि उत्पादक और यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा कृषि उत्पादक देश है
  2. फ्रांस अपने जीवाश्म ईंधन के आयात पर कम ध्यान केंद्रित करता है, क्योंकि इसकी अधिकांश ऊर्जा अवस्य्क्ता स्वयं पूरी करता है
  3. दुनिया में चौथा सबसे बड़ा सैन्य और शस्त्र निर्यातक देश है

Read also https://deepnesswriter.com/2021/03/04/top-10-indian-pharma-company-hindi/

8. ITALY

नाममात्र जीडीपी: $ 2.072 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 2.397 ट्रिलियन

इटली विश्व अर्थव्यवस्था रैंकिंग में आठवें स्थान पर है।
सकारात्मक पहलू पर, वित्तीय विकास निर्यात और में वृद्धि से प्रेरित है विश्व अर्थव्यवस्था रैंकिंग में आठवें पायदान पर है।
इटली में राजनीतिक अशांति, आर्थिक स्थिरता और महत्वपूर्ण परिवर्तनों की अनुपस्थिति के बावजूद रैंकिंग में आठवें पायदान पर है।
उद्योग ने 2012 और 2013 में 2.4% और 1.8% की जीडीपी रही थी , लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।


इटली अपने पड़ोसी छोटे देशों जैसे बोस्निया और हर्जेगोविना, फ्रांस, और अन्य अर्थव्यवस्थाओं के साथ बेहतर वित्तीय संबंध बनाने की कोशिश कर रहा है।
हालांकि, बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादित ऋणों की संख्या में कमी; और उच्च सरकारी ऋण जैसी समस्या है ।

इसकी बेरोजगारी का स्तर दो अंकों का है, जबकि इसका सरकारी घाटा सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 132% है।
ये कमजोरियां देश के वित्तीय विकास को सीमित करती हैं |

9. BRAZIL

नाममात्र जीडीपी: $ 1.847 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 3.456 ट्रिलियन

ब्राज़ील दक्षिण अमेरिका का सबसे अधिक आबादी वाला और सबसे बड़ा देश है।
2019में ब्राजील दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक था |
ब्राजील अपने कपड़ा, जूता, सीमेंट, लकड़ी, लौह अयस्क और टिन क्षेत्रों के लिए जाना जाता है ।


ब्राजील की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान काफी कम है जो कुल जीडीपी का लगभग 6% है।
सेवाएँ (72.8%) और औद्योगिक विनिर्माण (21%) क्षेत्र अधिकांश आधुनिक उद्योगों की तरह, देश की अधिकांश जीडीपी के लिए जिम्मेदार हैं।
ब्राजील 2015 और 2016 की मंदी से अब उबर रहा है।

आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) ने हाल ही में राजनीतिक स्थिरता में कमजोर विश्वास और विनिमय दरों पर अनिश्चितता के कारण ब्राजील के जीडीपी का पूर्वानुमान को 1% से कम कर दिया है।
ब्राज़ील एक अमीर देश क्यों है?

  1. भारी मात्रा में प्राकृतिक संसाधन जैसे सोना, यूरेनियम, लोहा और लकड़ीआदि मौजूद है
  2. निर्यात के रूप में फलफूल रहा उद्योग तेजी से बढ़ रहा है।

10. CANADA

नाममात्र जीडीपी: $ 1.82 ट्रिलियन
जीडीपी (पीपीपी): $ 1.93 ट्रिलियन

जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी में दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में रूस से आगे है।
कनाडा ने 1999 से 2008 तक शक्तिशाली वित्तीय विकास दर्ज किया गया , जिसमें वार्षिक (Gross Domestic Product)उत्पाद का औसत 2.9% गुना बढ़ गया था
संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने अच्छे वित्तीय संबंधों के कारण, 2009 में मंदी के प्रभाव से कनाडा तेजी से उबरा है।

आइये जानते है कनाडा में उच्च जीडीपी क्यों है?

  1. कुल प्राकृतिक संसाधनों में चौथा सबसे बड़ा देश
  2. एक ऊर्जा महाशक्ति के रूप में कहा जा सकता है क्योंकि इसमें तीसरा सबसे बड़ा सिद्ध पेट्रोलियम भंडार मौजूद है
  3. सरकार में स्थिरता और दुनिया के सबसे कम भ्रष्ट देश में शामिल होना
  4. अत्यधिक वैश्विक अर्थव्यवस्था होना

Read also https://deepnesswriter.com/2021/03/03/top-10-direct-selling-company-india/

आज आपने जान जीडीपी के द्वारा दुनिया की टॉप 10 इकॉनमी कोनसी है उम्मीद है यह पोस्ट पसंद आयी होगी है अगर कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताये |

Leave a Comment